हिंदी : पाठ्यक्रम परीक्षा 'अ'
प्रथम सत्र (संकलित परीक्षा - I )
कक्षा - नवीं
निर्धारित समय : 3 घंटे अधिकतम अंक : 90
सामान्य निर्देश -
(1) इस प्रशन पत्र के चार खंड हैं - 'क', 'ख', . 'ग', और 'घ'
(2) चारो खंडो के प्रशनो के उत्तर देना अनिवार्य है।
(3) यथासंभव प्रत्येक खंड के उत्तर क्रमशः उत्तर दीजिये।
खंड 'क'
अपठित गद्यांश
प्र्शन 1 . निम्नलिखित गद्यभाग को ध्यान से पढ़िए और पूछे गए प्रशनो के सही उत्तर उचित विकल्पों में से में से चुनकर लिखये - (1 x 5 = 5 )
परीक्षा में अनुत्तीर्ण एक बालक अपने साथियों के उपहास भरे शब्दों सुनकर बहुत दुखी रहने लगा। उसने पढ़ना -लिखना , खाना पिने सब कुछ छोड़ दिया . माता - पिता ने संगझाया - ' बेटा ! जो हुआ उसे भूलकर आगे की सोचो। 'किन्तु बालक को उनकी बातों से संतुष्टि नहीं मिली और मानसिक अशांति के कारण एक रात वह जीवन समाप्त करने के लिए घर से निकल पड़ा। रास्ते में उसने बौद्ध मठ में एकभिक्षुक की आवाज सुनी , जो कह रहा था -'पानी मैला क्यों नहीं होता ,क्यों वह निरंतर बहता रहता है। पानी के मार्ग में बाधाएं क्यों नहीं आती ' क्योंकि वह बहता रहता है। पानी का एक बिंदु झरने से नदी , नदी से महानदी और महानदी से समुन्द्र इसलिए है क्योंकि वह बहता रहता है। इसीलिए मेरे जीवन तुम रुको नहीं ,असफलता से घबरायों नहीं। उन्हें लाँगकर दोहरी मेहनत करो। बहना और चलना ही। एक असफलता से घबराकर उसी तरह सड़ जाओगे तरह ठहरा हुआ पानी सड़ जाता है।' इन बातों से बालक का खोया हुआ आत्मविश्वास लौटा। उसने आगे बढ़ने का संकल्प लिया। यही बालक बड़ा होकर वियतनाम देश का राष्ट्रनायक बना। उसका नाम था - ' हो ची मिन्ह' ।
1. बालक के दुखी रहने का कारण था __________________ ।
(क) परीक्षा में अनुत्तीर्णता (ख) माता -पिता की डांट का भय
(ग) साथियों के उपहास भरे शब्द (घ) अध्यापकों के अपमानजनक वाक्य
2. पानी के उदारण से बच्चे को कौन -सी महत्वपूर्ण शिक्षा मिली ?
(क ) पानी की तरह निर्मल बनो (ख) पानी की भांति बाधाओं पर विजय पाओ
(ग ) महानदी के समान महान बनो (घ) पानी की तरह निरंतर बहते रहो , चलते रहो
3. भिक्षुक के अनुसार जीवन की परिभाषा है __________________ ।
(क ) निरंतर गतिशीलता (ख) विफलताओं पर विजय
(ग ) कठोर परिश्र्म (घ) संकलशीलता
4. 'संकल्प' शब्द व्याकरण की दृष्टि से है ____________________ ।
(क ) संज्ञा (ख) विशेषण
(ग ) सर्वनाम (घ) क्रिया
5. गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक है ________________।
(क ) पानी जैसी गतिशीलता (ख) आत्मविश्वास का महत्व
(ग ) मेहनत ही जीवन (घ) संकल्प : सफलता का आधार
प्र्शन२. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और पूछे गए प्रशनो सही उत्तर के लिए उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिये - (1 x 5 = 5 )
मिट्ठी ने मटके पूछा -'मैं मिट्ठी और तू भी मिट्ठी। परन्तु पानी मुझे बहा ले जाता है और तू पानी को अपने में समा लेता है। दिनों -महीने भीतर पानी भरा रहता है, पर वह तुझे गला नहीं पता। ' मटका बोला -'मैं पहले पानी में भीगा , पैरों से गुंथा गया, चाक पर चला , थापों की चोट खाई , आग में तपाया गया। इतनी यातनाएँ झेलने के बाद यह क्षमता पैदा ही की अब पानी मेरा कुछ नहीं बिगाड़ पता। '
मंदिर की सीढ़ियों पर जड़े पत्थर ने मूर्ति में लगे पत्थर से पूछा - ' भाई , तू भी पत्थर मैं भी पत्थर , पर लोग तुमको पूजते हैं और मुझे कोई पूछता तक नहीं। सुबह शाम तेरी आरती उतारी जाती है , तेरे आगे लोग सिर टेकते है ,पर मुझे कोई जानता तक नहीं , लोग मुझे पांवों से रोदतें हैं। ऐसा अन्याय क्यों ? मूर्ति के पत्थर ने कहा -'तू नहीं जानता मैं अपने शरीर पर कितनी छेनियाँ झेली हैं , मुझे कितना पिसा गया है। इतने कष्ट झेलने के बाद मैं यहाँ तक पहुँचा हूं। तुमने इतनी यातनायें नहीं झेलीं , इसलिए तुम फर्श पर हो। '
इन दो उदाहरणों से स्पष्ठ है की तप का कोई विकल्प नहीं है। सभी के दो हाथ , दो पैर , दो आँखें और शरीर होता है, पर क्यों एक व्यक्ति उन्नंती के शिखर पर पहुँचता है और दूसरा अवनति के गर्त में गिरता है। उन्नति के लिए 'तप ' अनिवार्य माध्यम है। तप का अर्थ है मंन और बुद्धि की ऊर्जा को अपने में लगाना और मार्ग में आये प्रलोभनों से विचलित न होना , उन्हें महत्व न देना। तप का अर्थ है प्रयास करना , परिश्रम करना , प्रलोबनो को ठुकराकर तपस्वी की तरह आचरण करना , तन , मन आवर बुद्धि को एकाग्र कर निरंतर अपने लक्ष्य की और अग्रसर होना।
1 पानी मटके का कुछ भी नहीं बिगाड़ पाता , क्योंकि _____________________ ।
(क ) मटका शक्तिशाली होता है
(ख) मटका आकार से गोल होता है
(ग ) मटका आघातों से और तपने से मजबूत बन गया है
(घ) मटका पानी को महत्वहीन समझता है
2. सीढ़ियों का पत्थर मूर्ति के पत्थर की तरह क्यों नहीं है ?
(क ) सीढियों का अनिवार्य हिस्सा होने के कारण
(ख) मूर्ति के पत्थर की तरह कष्ट न झेलने कारण
(ग ) मूर्ति का अंश न होने के कारण
(घ) आने -जाने वालों के पैरों में रहने कारण
3. 'तप' का स्वरुप नहीं है _________________ ।
(क ) मन और बुद्धि से उदेश्य -प्राप्ति का प्रयास
(ख) लक्ष्य -प्राप्ति के मार्ग के आकर्षक तत्वों के प्रति विराम
(ग ) शरीर पर भभूत लगाकर सन्यासी बनने का ढोंग
(घ) उद्देश्य के लिए लगातार कोशिश और मेहनत
4. 'पत्थर का पर्यावाची नहीं है _________________________ ।
(क ) पाषाण
(ख) प्रस्तर
(ग ) पाहन
(घ)परिधान
5. गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक है _________________________
(क ) मिट्ठी और मटका
(ख) फर्श और मूर्ति का पत्थर
(ग ) जीवन में टप का महत्व
(घ) सांसारिक प्रलोभन
अपठित काव्यांश
प्रशन 3. निम्नलिखत काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रशनो के सही उत्तर वाले विकल्पों का चयन करके लिखिए -
(1 x 5 = 5 )
वे हत्या करके
भाग गए थे
इसलिए नहीं कि
पकड़े जाएंगे
बल्कि इसलिए कि -
वे सह नहीं सके थे
मुर्दा जिस्मों की
आँखों में उभरे सवाल
मुर्दा बच्चों की आँखों में
उन्हें दिखाईं दिया -
अपना बच्चा
जो हत्यारों से पूछ
रहा था -
पापा ! मुझे क्यों मारा
मैं तो आपका बेटा हूँ
युवती की टूटी चूड़ियाँ
चीख -चीखकर
पूछ रही थी उनसे
भैया ! क्यों हमसे
राखी बंधवाई थी
बहिन की रक्षा का
वचन देकर
आखिर क्यों तुमने
हम्हें कतल किया
औरत की विस्फारित
आँखों में सवाल था --
अरे पुरुष ! सभी को
प्यार करने का दंभ भरते -भरते
क्यों तू उसका कातिल
बन गया --
हत्यारे भागे जा रहे थे
लेकिन वे मरे, चेहरे
उनकी पत्नी , बहिन , बेटे
का रूप बदलकर
गडमड हो रहे थे
उन हत्यारों की आँखों में।
हत्यारे परेशान थे
सोच रहे थे
यह हमने क्या कर डाला
अपनों को ही मार डाला।
1 . हत्यारों के भागने का क्या कारण था _________________।
(क) सामाजिक बदनामी का भय (ख) पुलिस द्वारा पकडे जाने का भय
(ग) लोगों द्वारा मारे जाने का भय (घ) मृत आत्माओं की ओर से पूछे गए प्रशन
2. हत्यारों से प्रशन करने वालों में उन्हें 'प्रेम भाव ' की याद दिलाने वाला कौन था ?
(क) उनका बेटा (ख) उनकी माँ
(ग ) उनकी पत्नी (घ) उनकी बहिन
3. "ये हमने क्या कर डाला ?" पंक्ति हत्यारों के किस भाव की वयंजनक है ?
(क) करुणा की (ख ) पश्चाताप की
(ग) भय की (घ ) अपने प्रति घृणा की
4. कविता का मुख्य भाग है ______________ ।
(क) हत्या एक अमानवीय कार्य (ख ) हत्या के सभी पात्र किसी न किसी रूप में अपने होते है
(ग) हत्या का कार्य मानवता पर कलंक है (घ ) हत्यारा अपने किये पर नहीं पछताता
5. 'युवती' का पर्यावाची नहीं है ____________________ ।
(क) तरुणी (ख ) घरणी
(ग )किशोरी (घ ) षोडषी
प्रशन 4 . निम्नलिखत कविता को पढ़कर पूछे गए प्रशनो के सही उत्तर वाले विकल्पों का चयन करके लिखिए -
(1 x 5 = 5 )
है जरुरत देश में अब एकता की बात हो।
धर्म -मज़हब की नहीं इंसानियत की बात हो। ।
मर मिटे हम देश पर जज्बा सभी के दिल में हो।
राष्ट्र के निर्माण की और उन्नति की बात हो।
में हूँ हिन्दू , तू मुसलमाँ , वो ईसाई -सिख है।
अब न यह अलगाव हो बस जोड़ने की बात हो। ।
हम है सब हिन्दोस्तानी , गर्व है इसका हमे।
एक हम सबकी विरासत , उसकी ही बात हो। ।
कौन ब्राह्मण कौन ठाकुर कौन वैश्य और शूद्र है।
जाती-पाँति में न बांटो कर्म की बस बात हो। ।
मीर जाफर और जयचंदो का कर दो खात्मा।
राम की धरती पै राज की न बात हो। ।
कर जा ऐसा भी युवा तू काम कोई विश्व में ,
जब भी कोई दे उदारहण बस तेरी ही बात हो। ।
1 . अब देश को किस बात की जरूरत नहीं है ?
(क) धर्म की बात की (ख )राष्ट्र निर्माण की
(ग) एकता की बात की (घ ) इंसानियत की बात की
2. देश में अलगाव की भावना किस कारण पनपती है?
(क) गरीबी-अमीरी (ख) जातिवाद के कारण
(ग) पारम्परिक शत्रुता के कारण (घ) ज्ञान-अज्ञान के कारण
3. देशवासियों में एकता भाव पैदा है जब ___________________…
(क) भारतीय समझे (ख ) हम केवल धर्म को महत्व दें
(ग) हम अपने प्रान्त पर गर्व हो (घ ) हम अपनी भाषा को श्रेष्ट समझे
4. " राम की धरती " वह धरती कहलाती , जहाँ _______________ ।
(क) देश के गद्दार रहते हो (ख )जाती-पाँति का बोलबाला हो
(ग) प्रत्येक देशवासी अपना कर्त्तव्य पूरा करें (घ ) स्त्रियोंका अपमान होता हो
5. " राम की धरती पै रावण राज की न बात हो ", पंक्ति में अलंकार है ________________ ।
(क) श्लेष (ख ) अनुप्रास
(ग) रूपक (घ ) उपमा
खंड - 'ख'
व्यावहारिक व्याकरण
प्रशन 5 . निर्देशानुसार उत्तर दीजिये -
(क) 'वि' और 'अभि' उपसर्ग से दो शब्द बनाइये। (2)
(ख) 'त्व ' और 'इत ' प्रत्यय से दो शब्द बनाइये। (2)
(ग) 'प्रतिदिन', 'विद्यालय', 'गंगा-यमुना' शब्दों का समास - विग्रह करके समास का नाम लिखिए। (3)
प्रशन 6 . निर्देशानुसार उत्तर दीजिये - (4)
(क). "आपका विवाहित जीवन सुखपूर्वक बीते " - अर्थ पर नामोल्लेख कीजिये। ।
(ख) "तुम सदा सत्य बोलो" - अर्थ आधार पर वाक्य -भेद का नामोल्लेख कीजिये।
(ग) ट्रैन समय पर आएगी - वाक्य का सन्देहवाचक रूप बताये।
(घ) "सत्य की सदा विजय होती है " - वाक्य का प्रश्नवाचक में रूपांतरण कीजिये।
प्रशन 7 निम्नलिखित पद्य -खंडों प्रयुक्त अलंकार बताये - (4)
(क) दुःख हैं जीवन जीवन तरु के फूल।
(ख) कुंद इंदु सम देह।
(ग़) चारु चन्द्र की चंचल किरणें।
(घ) देखू उसे मैं नित बार -बार , मानो मिला मित्र मुझे पुराना।
प्रशन 8: निम्नलिखित गद्यांश पड़कर पूछे गए प्रशनो के उत्तर दीजिये -
हमारी संस्कृति अनुकरण की संस्कृति है। हम आधुनिकता के झूठे प्रतिमान अपनाते जा रहे हैं। प्रतिष्ठा की अंधी प्रतिस्पर्धा में जो अपना है उसे खोकर छदम की गिरफ़त में आते जा रहे हैं। संस्कृति की नियंत्रक शक्तियों के क्षीण हो जाती जाने के कारण हम हो रहें हैं।
(क) नई संस्कृति क्या है ? लेखक उसे अनुसरण की संस्कृति की नियंत्रण शक्तियां क्यों कहा है? (2)
(ख) लेखक का "प्रतिष्ठा की अंधी प्रतिस्पर्धा " से क्या अभिप्राय है। उदारण देकर स्पष्ट कीजिये। (2)
(ग) ' दिग्भ्रमित ' शब्द का अर्थ उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिये। (1)
प्रशन 9 . निम्नलिखित प्रशनो के उत्तर दीजिये - (2 x 5 )
(क) 'दो बैलो की कथा ' कहानी के आधार पर गधे के सदगुणो का उल्लेख कीजिए।क्या इन गुणों के होते हुए भी उसे 'गधा' (मुर्ख) समझा जाना जाता है।
(ख) 'ल्हासा की ओर' यात्रा - वृतान्त के आधार पर तिब्बती समाज के बारे में प्राप्त जानकारी को अपने शब्दों में लिखिए।
(ग) 'उपभोक्तावाद की संस्कृति ' पाठ में वर्णित 'नयी जीवन शैली' का परिचय देकर उसके विषय में अपने शब्दों में लिखिए।
(घ) "सलीम अली " नैसर्गिक ज़िन्दगी का प्रतिरूप बन गए थे। ' "सांवले सपनो की याद " पाठ के आधार पर उत्तर दीजिये।
(ङ) " दो बैलों की कथा " कहानी की छोटी बच्ची का बैलो के प्रति प्रेम क्यों उमड़ पड़ा ? इस प्रकार के प्रेम की स्वाभाविकता के विषय में अपने विचार व्यक्त्त कीजिये।
प्रशन 10 निम्नाकित काव्यांशों को पढ़कर पूछे गए प्रशनो के उत्तर लिखिए -
(i) या लकुटी अरु कामरिया पर राज तिहुँ पुर को तजि डारों।
आठहुँ सिद्धि नवौ के सुख नन्द की गाई चराई बिसारों।।
रसखान कबौ इन आँखिन सों , ब्रज के बन बाग़ तड़ाग निहारो।
कोटिक ए कलधौत के धाम करील के कुंजन ऊपर वारौ।।
(ii) हस्ती चढ़िए ज्ञान कौ , सहज दुलीचा डारि।
स्वान रूप संसार है, भूँकन दे झख मारी।।
(क) प्रथम पद्य सवैये में कवि रसखान का कृष्ण -भूमि के प्रति कौन सा भाव प्रकट हुआ है और कैसे ? (2)
(ख)दूसरे पद्य दोहे में कवि ने किस प्रकार के ज्ञान का महत्व बताया है और संसार के प्रति कैसा दृष्टिकोण रखने की सलाह दी है ? (2)
(ग) "ब्रज के बन बाग तड़ाग निहारौ " कौन सा अलंकार प्रयुक्त हुआ है ? (1)
प्रशन 11 निम्नलिखित प्रशनो के उत्तर दीजिये - (2 x 5 = 10 )
(क) कवयित्री ललद्यद ने शिव की क्या विशेषता बताई है तथा ज्ञानी किसे कहा है ? इसी पद में उन्होंने समाज की किस समस्या की ओर संकेत किया है ?
(ख)कबीर ने 'सबद ' शीर्षक पद में ईश्वर -प्राप्ति के विषय में भारत में प्रचलित किन धारणाओं का खंडन किया है ? इस खंडन के पक्ष -विपक्ष में अपना मत प्रतुस्त कीजिये।
(ग) रसखान के ब्रजभूमि के प्रति प्रेम के आधार पर मातृभूमि के प्रति अपने प्रेम के स्वरुप को अपनी भाषा में स्पष्ट कीजिये।
(घ) 'कैदी और कोकिला ' कविता के आधार पर स्पष्ठ कीजिये की पराधीन भारत की जेलों में स्वतंत्रता सेनानियों को किस प्रकार की यातनाये दी जाती थी।
प्रशन 12 " शिक्षा भारतीय बच्चों का जन्मसिद्ध अधिकार है" - इस दिशा में एक कर्तव्यशील भारतीय युवा के रूप में आप क्या करना चाहेंगे ? ' मेरे संग की औरतों ' पाठ को दृष्टि में रखते हुए उत्तर दीजिये।
( मूल्य आधारित प्रशन ) (5 )
खंड - 'घ'
लेखन
प्रशन 13.दिए गए संकेत बिन्दुओं के आधार पर किसी एक विषय पर 200 से 250 शब्दों में निबंध लिखिए-(10)
(क) रेल टिकट आरक्षण की लाइन
भूमिका आरक्षण केंद्र का दृश्य
लम्बी पंक्ति में खड़े होने की यातना समाधान
प्रथम सत्र (संकलित परीक्षा - I )
कक्षा - नवीं
निर्धारित समय : 3 घंटे अधिकतम अंक : 90
सामान्य निर्देश -
(1) इस प्रशन पत्र के चार खंड हैं - 'क', 'ख', . 'ग', और 'घ'
(2) चारो खंडो के प्रशनो के उत्तर देना अनिवार्य है।
(3) यथासंभव प्रत्येक खंड के उत्तर क्रमशः उत्तर दीजिये।
खंड 'क'
अपठित गद्यांश
प्र्शन 1 . निम्नलिखित गद्यभाग को ध्यान से पढ़िए और पूछे गए प्रशनो के सही उत्तर उचित विकल्पों में से में से चुनकर लिखये - (1 x 5 = 5 )
परीक्षा में अनुत्तीर्ण एक बालक अपने साथियों के उपहास भरे शब्दों सुनकर बहुत दुखी रहने लगा। उसने पढ़ना -लिखना , खाना पिने सब कुछ छोड़ दिया . माता - पिता ने संगझाया - ' बेटा ! जो हुआ उसे भूलकर आगे की सोचो। 'किन्तु बालक को उनकी बातों से संतुष्टि नहीं मिली और मानसिक अशांति के कारण एक रात वह जीवन समाप्त करने के लिए घर से निकल पड़ा। रास्ते में उसने बौद्ध मठ में एकभिक्षुक की आवाज सुनी , जो कह रहा था -'पानी मैला क्यों नहीं होता ,क्यों वह निरंतर बहता रहता है। पानी के मार्ग में बाधाएं क्यों नहीं आती ' क्योंकि वह बहता रहता है। पानी का एक बिंदु झरने से नदी , नदी से महानदी और महानदी से समुन्द्र इसलिए है क्योंकि वह बहता रहता है। इसीलिए मेरे जीवन तुम रुको नहीं ,असफलता से घबरायों नहीं। उन्हें लाँगकर दोहरी मेहनत करो। बहना और चलना ही। एक असफलता से घबराकर उसी तरह सड़ जाओगे तरह ठहरा हुआ पानी सड़ जाता है।' इन बातों से बालक का खोया हुआ आत्मविश्वास लौटा। उसने आगे बढ़ने का संकल्प लिया। यही बालक बड़ा होकर वियतनाम देश का राष्ट्रनायक बना। उसका नाम था - ' हो ची मिन्ह' ।
1. बालक के दुखी रहने का कारण था __________________ ।
(क) परीक्षा में अनुत्तीर्णता (ख) माता -पिता की डांट का भय
(ग) साथियों के उपहास भरे शब्द (घ) अध्यापकों के अपमानजनक वाक्य
2. पानी के उदारण से बच्चे को कौन -सी महत्वपूर्ण शिक्षा मिली ?
(क ) पानी की तरह निर्मल बनो (ख) पानी की भांति बाधाओं पर विजय पाओ
(ग ) महानदी के समान महान बनो (घ) पानी की तरह निरंतर बहते रहो , चलते रहो
3. भिक्षुक के अनुसार जीवन की परिभाषा है __________________ ।
(क ) निरंतर गतिशीलता (ख) विफलताओं पर विजय
(ग ) कठोर परिश्र्म (घ) संकलशीलता
4. 'संकल्प' शब्द व्याकरण की दृष्टि से है ____________________ ।
(क ) संज्ञा (ख) विशेषण
(ग ) सर्वनाम (घ) क्रिया
5. गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक है ________________।
(क ) पानी जैसी गतिशीलता (ख) आत्मविश्वास का महत्व
(ग ) मेहनत ही जीवन (घ) संकल्प : सफलता का आधार
प्र्शन२. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और पूछे गए प्रशनो सही उत्तर के लिए उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिये - (1 x 5 = 5 )
मिट्ठी ने मटके पूछा -'मैं मिट्ठी और तू भी मिट्ठी। परन्तु पानी मुझे बहा ले जाता है और तू पानी को अपने में समा लेता है। दिनों -महीने भीतर पानी भरा रहता है, पर वह तुझे गला नहीं पता। ' मटका बोला -'मैं पहले पानी में भीगा , पैरों से गुंथा गया, चाक पर चला , थापों की चोट खाई , आग में तपाया गया। इतनी यातनाएँ झेलने के बाद यह क्षमता पैदा ही की अब पानी मेरा कुछ नहीं बिगाड़ पता। '
मंदिर की सीढ़ियों पर जड़े पत्थर ने मूर्ति में लगे पत्थर से पूछा - ' भाई , तू भी पत्थर मैं भी पत्थर , पर लोग तुमको पूजते हैं और मुझे कोई पूछता तक नहीं। सुबह शाम तेरी आरती उतारी जाती है , तेरे आगे लोग सिर टेकते है ,पर मुझे कोई जानता तक नहीं , लोग मुझे पांवों से रोदतें हैं। ऐसा अन्याय क्यों ? मूर्ति के पत्थर ने कहा -'तू नहीं जानता मैं अपने शरीर पर कितनी छेनियाँ झेली हैं , मुझे कितना पिसा गया है। इतने कष्ट झेलने के बाद मैं यहाँ तक पहुँचा हूं। तुमने इतनी यातनायें नहीं झेलीं , इसलिए तुम फर्श पर हो। '
इन दो उदाहरणों से स्पष्ठ है की तप का कोई विकल्प नहीं है। सभी के दो हाथ , दो पैर , दो आँखें और शरीर होता है, पर क्यों एक व्यक्ति उन्नंती के शिखर पर पहुँचता है और दूसरा अवनति के गर्त में गिरता है। उन्नति के लिए 'तप ' अनिवार्य माध्यम है। तप का अर्थ है मंन और बुद्धि की ऊर्जा को अपने में लगाना और मार्ग में आये प्रलोभनों से विचलित न होना , उन्हें महत्व न देना। तप का अर्थ है प्रयास करना , परिश्रम करना , प्रलोबनो को ठुकराकर तपस्वी की तरह आचरण करना , तन , मन आवर बुद्धि को एकाग्र कर निरंतर अपने लक्ष्य की और अग्रसर होना।
1 पानी मटके का कुछ भी नहीं बिगाड़ पाता , क्योंकि _____________________ ।
(क ) मटका शक्तिशाली होता है
(ख) मटका आकार से गोल होता है
(ग ) मटका आघातों से और तपने से मजबूत बन गया है
(घ) मटका पानी को महत्वहीन समझता है
2. सीढ़ियों का पत्थर मूर्ति के पत्थर की तरह क्यों नहीं है ?
(क ) सीढियों का अनिवार्य हिस्सा होने के कारण
(ख) मूर्ति के पत्थर की तरह कष्ट न झेलने कारण
(ग ) मूर्ति का अंश न होने के कारण
(घ) आने -जाने वालों के पैरों में रहने कारण
3. 'तप' का स्वरुप नहीं है _________________ ।
(क ) मन और बुद्धि से उदेश्य -प्राप्ति का प्रयास
(ख) लक्ष्य -प्राप्ति के मार्ग के आकर्षक तत्वों के प्रति विराम
(ग ) शरीर पर भभूत लगाकर सन्यासी बनने का ढोंग
(घ) उद्देश्य के लिए लगातार कोशिश और मेहनत
4. 'पत्थर का पर्यावाची नहीं है _________________________ ।
(क ) पाषाण
(ख) प्रस्तर
(ग ) पाहन
(घ)परिधान
5. गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक है _________________________
(क ) मिट्ठी और मटका
(ख) फर्श और मूर्ति का पत्थर
(ग ) जीवन में टप का महत्व
(घ) सांसारिक प्रलोभन
अपठित काव्यांश
प्रशन 3. निम्नलिखत काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रशनो के सही उत्तर वाले विकल्पों का चयन करके लिखिए -
(1 x 5 = 5 )
वे हत्या करके
भाग गए थे
इसलिए नहीं कि
पकड़े जाएंगे
बल्कि इसलिए कि -
वे सह नहीं सके थे
मुर्दा जिस्मों की
आँखों में उभरे सवाल
मुर्दा बच्चों की आँखों में
उन्हें दिखाईं दिया -
अपना बच्चा
जो हत्यारों से पूछ
रहा था -
पापा ! मुझे क्यों मारा
मैं तो आपका बेटा हूँ
युवती की टूटी चूड़ियाँ
चीख -चीखकर
पूछ रही थी उनसे
भैया ! क्यों हमसे
राखी बंधवाई थी
बहिन की रक्षा का
वचन देकर
आखिर क्यों तुमने
हम्हें कतल किया
औरत की विस्फारित
आँखों में सवाल था --
अरे पुरुष ! सभी को
प्यार करने का दंभ भरते -भरते
क्यों तू उसका कातिल
बन गया --
हत्यारे भागे जा रहे थे
लेकिन वे मरे, चेहरे
उनकी पत्नी , बहिन , बेटे
का रूप बदलकर
गडमड हो रहे थे
उन हत्यारों की आँखों में।
हत्यारे परेशान थे
सोच रहे थे
यह हमने क्या कर डाला
अपनों को ही मार डाला।
1 . हत्यारों के भागने का क्या कारण था _________________।
(क) सामाजिक बदनामी का भय (ख) पुलिस द्वारा पकडे जाने का भय
(ग) लोगों द्वारा मारे जाने का भय (घ) मृत आत्माओं की ओर से पूछे गए प्रशन
2. हत्यारों से प्रशन करने वालों में उन्हें 'प्रेम भाव ' की याद दिलाने वाला कौन था ?
(क) उनका बेटा (ख) उनकी माँ
(ग ) उनकी पत्नी (घ) उनकी बहिन
3. "ये हमने क्या कर डाला ?" पंक्ति हत्यारों के किस भाव की वयंजनक है ?
(क) करुणा की (ख ) पश्चाताप की
(ग) भय की (घ ) अपने प्रति घृणा की
4. कविता का मुख्य भाग है ______________ ।
(क) हत्या एक अमानवीय कार्य (ख ) हत्या के सभी पात्र किसी न किसी रूप में अपने होते है
(ग) हत्या का कार्य मानवता पर कलंक है (घ ) हत्यारा अपने किये पर नहीं पछताता
5. 'युवती' का पर्यावाची नहीं है ____________________ ।
(क) तरुणी (ख ) घरणी
(ग )किशोरी (घ ) षोडषी
प्रशन 4 . निम्नलिखत कविता को पढ़कर पूछे गए प्रशनो के सही उत्तर वाले विकल्पों का चयन करके लिखिए -
(1 x 5 = 5 )
है जरुरत देश में अब एकता की बात हो।
धर्म -मज़हब की नहीं इंसानियत की बात हो। ।
मर मिटे हम देश पर जज्बा सभी के दिल में हो।
राष्ट्र के निर्माण की और उन्नति की बात हो।
में हूँ हिन्दू , तू मुसलमाँ , वो ईसाई -सिख है।
अब न यह अलगाव हो बस जोड़ने की बात हो। ।
हम है सब हिन्दोस्तानी , गर्व है इसका हमे।
एक हम सबकी विरासत , उसकी ही बात हो। ।
कौन ब्राह्मण कौन ठाकुर कौन वैश्य और शूद्र है।
जाती-पाँति में न बांटो कर्म की बस बात हो। ।
मीर जाफर और जयचंदो का कर दो खात्मा।
राम की धरती पै राज की न बात हो। ।
कर जा ऐसा भी युवा तू काम कोई विश्व में ,
जब भी कोई दे उदारहण बस तेरी ही बात हो। ।
1 . अब देश को किस बात की जरूरत नहीं है ?
(क) धर्म की बात की (ख )राष्ट्र निर्माण की
(ग) एकता की बात की (घ ) इंसानियत की बात की
2. देश में अलगाव की भावना किस कारण पनपती है?
(क) गरीबी-अमीरी (ख) जातिवाद के कारण
(ग) पारम्परिक शत्रुता के कारण (घ) ज्ञान-अज्ञान के कारण
3. देशवासियों में एकता भाव पैदा है जब ___________________…
(क) भारतीय समझे (ख ) हम केवल धर्म को महत्व दें
(ग) हम अपने प्रान्त पर गर्व हो (घ ) हम अपनी भाषा को श्रेष्ट समझे
4. " राम की धरती " वह धरती कहलाती , जहाँ _______________ ।
(क) देश के गद्दार रहते हो (ख )जाती-पाँति का बोलबाला हो
(ग) प्रत्येक देशवासी अपना कर्त्तव्य पूरा करें (घ ) स्त्रियोंका अपमान होता हो
5. " राम की धरती पै रावण राज की न बात हो ", पंक्ति में अलंकार है ________________ ।
(क) श्लेष (ख ) अनुप्रास
(ग) रूपक (घ ) उपमा
खंड - 'ख'
व्यावहारिक व्याकरण
प्रशन 5 . निर्देशानुसार उत्तर दीजिये -
(क) 'वि' और 'अभि' उपसर्ग से दो शब्द बनाइये। (2)
(ख) 'त्व ' और 'इत ' प्रत्यय से दो शब्द बनाइये। (2)
(ग) 'प्रतिदिन', 'विद्यालय', 'गंगा-यमुना' शब्दों का समास - विग्रह करके समास का नाम लिखिए। (3)
प्रशन 6 . निर्देशानुसार उत्तर दीजिये - (4)
(क). "आपका विवाहित जीवन सुखपूर्वक बीते " - अर्थ पर नामोल्लेख कीजिये। ।
(ख) "तुम सदा सत्य बोलो" - अर्थ आधार पर वाक्य -भेद का नामोल्लेख कीजिये।
(ग) ट्रैन समय पर आएगी - वाक्य का सन्देहवाचक रूप बताये।
(घ) "सत्य की सदा विजय होती है " - वाक्य का प्रश्नवाचक में रूपांतरण कीजिये।
प्रशन 7 निम्नलिखित पद्य -खंडों प्रयुक्त अलंकार बताये - (4)
(क) दुःख हैं जीवन जीवन तरु के फूल।
(ख) कुंद इंदु सम देह।
(ग़) चारु चन्द्र की चंचल किरणें।
(घ) देखू उसे मैं नित बार -बार , मानो मिला मित्र मुझे पुराना।
प्रशन 8: निम्नलिखित गद्यांश पड़कर पूछे गए प्रशनो के उत्तर दीजिये -
हमारी संस्कृति अनुकरण की संस्कृति है। हम आधुनिकता के झूठे प्रतिमान अपनाते जा रहे हैं। प्रतिष्ठा की अंधी प्रतिस्पर्धा में जो अपना है उसे खोकर छदम की गिरफ़त में आते जा रहे हैं। संस्कृति की नियंत्रक शक्तियों के क्षीण हो जाती जाने के कारण हम हो रहें हैं।
(क) नई संस्कृति क्या है ? लेखक उसे अनुसरण की संस्कृति की नियंत्रण शक्तियां क्यों कहा है? (2)
(ख) लेखक का "प्रतिष्ठा की अंधी प्रतिस्पर्धा " से क्या अभिप्राय है। उदारण देकर स्पष्ट कीजिये। (2)
(ग) ' दिग्भ्रमित ' शब्द का अर्थ उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिये। (1)
प्रशन 9 . निम्नलिखित प्रशनो के उत्तर दीजिये - (2 x 5 )
(क) 'दो बैलो की कथा ' कहानी के आधार पर गधे के सदगुणो का उल्लेख कीजिए।क्या इन गुणों के होते हुए भी उसे 'गधा' (मुर्ख) समझा जाना जाता है।
(ख) 'ल्हासा की ओर' यात्रा - वृतान्त के आधार पर तिब्बती समाज के बारे में प्राप्त जानकारी को अपने शब्दों में लिखिए।
(ग) 'उपभोक्तावाद की संस्कृति ' पाठ में वर्णित 'नयी जीवन शैली' का परिचय देकर उसके विषय में अपने शब्दों में लिखिए।
(घ) "सलीम अली " नैसर्गिक ज़िन्दगी का प्रतिरूप बन गए थे। ' "सांवले सपनो की याद " पाठ के आधार पर उत्तर दीजिये।
(ङ) " दो बैलों की कथा " कहानी की छोटी बच्ची का बैलो के प्रति प्रेम क्यों उमड़ पड़ा ? इस प्रकार के प्रेम की स्वाभाविकता के विषय में अपने विचार व्यक्त्त कीजिये।
प्रशन 10 निम्नाकित काव्यांशों को पढ़कर पूछे गए प्रशनो के उत्तर लिखिए -
(i) या लकुटी अरु कामरिया पर राज तिहुँ पुर को तजि डारों।
आठहुँ सिद्धि नवौ के सुख नन्द की गाई चराई बिसारों।।
रसखान कबौ इन आँखिन सों , ब्रज के बन बाग़ तड़ाग निहारो।
कोटिक ए कलधौत के धाम करील के कुंजन ऊपर वारौ।।
(ii) हस्ती चढ़िए ज्ञान कौ , सहज दुलीचा डारि।
स्वान रूप संसार है, भूँकन दे झख मारी।।
(क) प्रथम पद्य सवैये में कवि रसखान का कृष्ण -भूमि के प्रति कौन सा भाव प्रकट हुआ है और कैसे ? (2)
(ख)दूसरे पद्य दोहे में कवि ने किस प्रकार के ज्ञान का महत्व बताया है और संसार के प्रति कैसा दृष्टिकोण रखने की सलाह दी है ? (2)
(ग) "ब्रज के बन बाग तड़ाग निहारौ " कौन सा अलंकार प्रयुक्त हुआ है ? (1)
प्रशन 11 निम्नलिखित प्रशनो के उत्तर दीजिये - (2 x 5 = 10 )
(क) कवयित्री ललद्यद ने शिव की क्या विशेषता बताई है तथा ज्ञानी किसे कहा है ? इसी पद में उन्होंने समाज की किस समस्या की ओर संकेत किया है ?
(ख)कबीर ने 'सबद ' शीर्षक पद में ईश्वर -प्राप्ति के विषय में भारत में प्रचलित किन धारणाओं का खंडन किया है ? इस खंडन के पक्ष -विपक्ष में अपना मत प्रतुस्त कीजिये।
(ग) रसखान के ब्रजभूमि के प्रति प्रेम के आधार पर मातृभूमि के प्रति अपने प्रेम के स्वरुप को अपनी भाषा में स्पष्ट कीजिये।
(घ) 'कैदी और कोकिला ' कविता के आधार पर स्पष्ठ कीजिये की पराधीन भारत की जेलों में स्वतंत्रता सेनानियों को किस प्रकार की यातनाये दी जाती थी।
प्रशन 12 " शिक्षा भारतीय बच्चों का जन्मसिद्ध अधिकार है" - इस दिशा में एक कर्तव्यशील भारतीय युवा के रूप में आप क्या करना चाहेंगे ? ' मेरे संग की औरतों ' पाठ को दृष्टि में रखते हुए उत्तर दीजिये।
( मूल्य आधारित प्रशन ) (5 )
खंड - 'घ'
लेखन
प्रशन 13.दिए गए संकेत बिन्दुओं के आधार पर किसी एक विषय पर 200 से 250 शब्दों में निबंध लिखिए-(10)
(क) रेल टिकट आरक्षण की लाइन
भूमिका आरक्षण केंद्र का दृश्य
लम्बी पंक्ति में खड़े होने की यातना समाधान
(ख) विद्यालय के मैदान में खेल गया मैच
भूमिका कौन सा मैच , किस -किसके मध्य
आपकी चहेती टीम कौन सी है ? मैच का परिणाम
(ग) टी. वी. पर मनचाहा प्रोग्राम
भूमिका प्रोग्राम कौन सा ?
मनचाहा क्यों ? प्रोग्राम का सन्देश
उपसंहार
प्रशन 14. छोटे भाई को पत्र लिखकर स्वास्थ्य के लिए नियमित योगाभ्यास करने का सुझाव दीजिये। (5 )
प्रशन 15 . आप अपने विद्यालय की छात्र - परिषद के महासचिव है। विद्यालय के वार्षिक उत्सव के अवसर पर परिषद की समस्त वर्ष की गतिविधियाँ पेश करने के लिए सचिव के रूप में एक प्रतिवेदन तैयार कीजिये। (5)
भूमिका कौन सा मैच , किस -किसके मध्य
आपकी चहेती टीम कौन सी है ? मैच का परिणाम
(ग) टी. वी. पर मनचाहा प्रोग्राम
भूमिका प्रोग्राम कौन सा ?
मनचाहा क्यों ? प्रोग्राम का सन्देश
उपसंहार
प्रशन 14. छोटे भाई को पत्र लिखकर स्वास्थ्य के लिए नियमित योगाभ्यास करने का सुझाव दीजिये। (5 )
प्रशन 15 . आप अपने विद्यालय की छात्र - परिषद के महासचिव है। विद्यालय के वार्षिक उत्सव के अवसर पर परिषद की समस्त वर्ष की गतिविधियाँ पेश करने के लिए सचिव के रूप में एक प्रतिवेदन तैयार कीजिये। (5)
No comments:
Post a Comment